• Breaking News

    .

    .

    Friday, 10 November 2017

    GST काउंसिल की बैठक में हुआ फैसला, रोजमर्रा की जरूरत वाली 177 वस्तुएं हुईं सस्ती

    गुवाहाटी में लगातार दो दिन चली जीएसटी काउंसिल की मीटिंग के बाद सरकार ने 28 फीसदी स्लैब में आने वाली वस्तुओं में अब सिर्फ 50 लग्जरी आइटम को ही रखा है। इस हिसाब से करीब 177 आइटम पर अब सिर्फ 18 फीसदी स्लैब वाला टैक्स लगेगा, जिनमें कई घरेलू वस्तुएं शैंपू, फर्नीचर, स्विच, प्लास्टिक पाइप जैसे आइटम ​शामिल हैं। 

    ​जीएसटी नेटवर्क समिति के अध्यक्ष सुशील मोदी ने बताया कि अब केवल 50 सामान ही 28 फीसदी टैक्स के दायरे में रह गए हैं, जिनमें से ज्यादातर लग्जरी सामान हैं। बाकी सभी 177 आइटम को 18 % जीएसटी स्लैब में रखा गया है।

    बता दें कि वस्तु एवं सेवा कर लागू होने के चार महीने बाद छोटे और मझोले कारोबारियों को और राहत देने के लिए इसमें बड़े पैमाने पर बदलाव किया गया है।मोदी ने काउंसिल के इस फैसले को ऐतिहासिक करार दिया है। हालांकि इस अहम फैसले की अभी औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।


    मीटिंग से पहले पटना में सुशील मोदी ने इसके संकेत दे दिए थे, उन्होंने कहा था कि सभी घरों में इस्तेमाल होने वाले सैनीटरी वेयर, सूटकेस, वाल पेपर, प्लाइवुड, स्टेशनरी, घड़ी, खेल सामग्री सहित 200 से ज्यादा वस्तुओं की कर की दरों में कटौती की जा सकती है।


    No comments:

    Post a Comment

    Fashion

    Beauty

    Travel